एसबीआई ने बदले एटीएम संबंधी नियम, ज्‍यादा बैंक बेलेंस वालों को फायदा

0
206

SBIस्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसा निकालने संबंधी नियमों में बदलाव किया है. नए नियमों के अनुसार बैंक की शाखा नही जाने वाले और अच्‍छे-खासे अकाउंट बैलेंस ग्राहक कई बार मुफ्त में एटीएम यूज कर सकते हैं. नए नियम एक नवंबर से लागू होंगे.
एसबीआई के नए एटीएम ट्रांजेक्‍शन नियमों के तहत 25 हजार रुपये तक बैलेंस रखने वाले ग्राहकों को बैंक की ब्रांचों से सिर्फ चार बार पैसे निकालने की आजादी होगी. इन अकाउंट होल्‍डर्स को तय सीमा तक एटीएम यूज करने के लिए कोई चार्ज नही देना पड़ेगा. इसके साथ ही इन अकाउंट होल्‍डर्स को अन्‍य बैंकों के एटीएम को सिर्फ तीन बार फ्री में यूज करने की आजादी होगी. इसके अलावा अगर कोई ग्राहक महीने में एक बार भी ब्रांच नही जाता है तो वह एसबीआई एटीएम से पांच से नौ बार तक पैसे निकाल सकता है.
एसबीआई ने अपने नए नियमों में ऐसे ग्राहकों को छूट दी है जिनका अकाउंट बैलेंस एक लाख रुपये से ज्‍यादा है. बैंक ने इस सीमा के अंदर आने वाले एटीएम कार्ड होल्‍डर्स को असीमित इस्‍तेमाल की छूट दी है. इस तरह के लोग कहीं भी एसबीआई का एटीएम यूज कर सकते हैं और ऐसे यूजर्स बैंक को किसी प्रकार का एटीएम संबधित शुल्‍क देने के लिए बाध्‍य नही हैं.
एसबीआई ने अपने नियमों को 1 नवंबर से लागू करना तय किया है. इसका मतलब है कि 25 हजार रुपये बैंक बेलेंस वाले अकाउंट होल्‍डर्स को एसबीआई एटीएम से पांच बार और अन्‍य बैंकों के एटीएम से तीन बार मुफ्त इजाजत है. लेकिन अगर ऐसे एटीएम यूजर्स तय सीमा के बाद एसबीआई एटीएम यूज करते हैं तो उन्‍हें एसबीआई पर 5 रुपये और अन्‍य बैंकों के एटीएम यूज करने पर 20 रुपये देने पड़ेंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY