सोना खरीदनें में भारत ने चीन को पछाड़ा

0
205

Goldनई दिल्ली| सोने की लगातार घटती कीमतों इस बात की संकेत हैं कि वैश्विक स्‍तर पर सोने की खरीदारों की संख्‍या में भारी कमी आयी है. वैश्विक स्‍तर पर इस कमी के बावजूद भी भारत में सोने के चहेतों की संख्‍या में कमीं नहीं हुई है.
भारत में सोने के चहेतों की संख्‍या इतनी बढ़ गयी है कि भारत अब स्‍वर्ण खरीद में चीन को भी पीछे छोड़ चुका है. दुनियाभर में सोने के खरीदारी पांच साल के न्‍यूनतम स्‍तर पर है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की ओर से अंग्रेजी समाचार एजेंसी राइटर्स को यह जानकारी दी है.
काउंसिल ने यह भी कहा है कि भारत चीन को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे बड़ा सोने का खरीदार फिर बन गया है. इस तिमाही में भारत ने 225.1 टन सोना खरीदा जबकि चीन ने कुल 182.7 टन की खरीदारी की.
काउंसिल ने ही कहा है कि चीन में सोने की मांग में एक तिहाई की कमी आयी है और वह खरीदारी के मामले में भारत से पीछे हो गया है.
आंकड़ों के अनुसार इस साल की तीसरी तिमाही में सोने की मांग में 2 फीसदी की कमी आयी और वह गिरकर 929 टन हो गयी है. 2009 के बाद यह अब तक की सबसे कम खरीदारी है. चालू वर्ष में देश में 850 से 950 टन सोने की मांग का अनुमान जताया जा रहा है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY