मध्‍य प्रदेश चुनाव: बीजेपी को उसी के हथियार से मात दे रहे ‘हनुमान भक्‍त’ कमलनाथ

0
47
कमलनाथ और छिंदवाड़ा में स्थित हनुमान मूर्ति

विधानसभा चुनाव 2018
मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे कमलनाथ के छिंदवाड़ा में 101.8 फुट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति का निर्माण कराया है। यह हनुमान मूर्ति दिल्‍ली के छतरपुर में स्थित मूर्ति से 8 इंच ऊंची है।

कमलनाथ और छिंदवाड़ा में स्थित हनुमान मूर्ति

छिंदवाड़ा: राजनीति के गलियारे में ऐसा अक्‍सर कहा जाता है कि मंदिर और मूर्तियां बीजेपी के अजेंडे का हिस्‍सा हैं लेकिन चुनावी राज्‍य मध्‍य प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीट छिंदवाड़ा में इसका ठीक उल्‍टा दृश्‍य दिखाई पड़ता है। मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की ओर से सीएम पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे कमलनाथ के छिंदवाड़ा में प्रवेश करते समय 101.8 फुट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति आपका स्‍वागत करती है।
कमलनाथ कहते हैं, ‘यह हनुमान मूर्ति दिल्‍ली के छतरपुर में स्थित मूर्ति से 8 इंच ऊंची है। मैंने हनुमान जी के प्रति अपनी भक्ति की वजह से 3 साल के अंदर मंदिर का निर्माण कराया है।’ अब कमलनाथ जब भी अपने क्षेत्र का चॉपर से दौरा करते हैं तो वह मूर्ति की हवाई परिक्रमा जरूर करते हैं। आगामी 1 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करने वाले मोरारी बापू भी कमलनाथ के न्‍योते पर छिंदवाड़ा आएंगे।
1 अप्रैल को हनुमान जयंती है और मोरारी बापू इस दिन छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर में विशेष सत्‍संग करेंगे। कमलनाथ इस कार्यक्रम के तैयारियों की खुद ही निगरानी कर रहे हैं। कमलनाथ ने पिछले साल हनुमान जयंती पर भजन गायक अनूप जलोटा को छिंदवाड़ा बुलाया था। मुरारी बापू की यह यात्रा काफी महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है क्‍योंकि हाल ही में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने अपने समर्थकों से कहा था कि जन प्रतिनिधि का चुनाव करते समय वह अलर्ट रहें।
मुरारी बापू ने कहा था, ‘ऐसा अक्‍सर नहीं होता है कि देश को एक ऐसा नेता मिले जो शासन करते समय धर्म का अनुसरण करे। इससे पहले मोरारी बापू ने वर्ष 2015 में पीएम मोदी का उपहास उड़ाने के लिए कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला की आलोचना की थी। वर्ष 2012 में वाघेला ने कहा था कि कोई भी व्‍यक्ति मोदी की देशभक्ति पर सवाल नहीं उठा सकता है।
छिंदवाड़ा के स्‍थानीय लोगों के मुताबिक कमलनाथ ने कई मंदिरों का निर्माण कराया। उनका मानना है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी चुनाव प्रचार के दौरान यहां आकर हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं। बता दें कि छिंदवाड़ा में कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी के पास ज्‍यादा विधानसभा सीटें हैं। विश्‍लेषकों के मुताबिक कमलनाथ की हनुमान भक्ति से उन्‍हें बीजेपी के हिंदुत्‍व के अजेंडे को कुंद करने में मदद मिल रही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY